Lado Protsahan Yojana: सरकार दे रही है प्रदेश की सभी बेटियों को नकद 2 लाख रुपये, आज ही करे आवेदन

जैसे कि आप सब जानते हैं कि केंद्र सरकार देशभर में रह रही बेटियों की पढ़ाई और लिखाई के लिए नई-नई योजनाओं की घोषणाएं अक्सर करती रहती है। ताकि देश की बेटियां पढ़-लिखकर जीवन में सफल हो सके। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए प्रदेश राज्य की सरकार ने अपने राज्य में लाडो प्रोत्साहन योजना जारी की है। जिसके चलते प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की सभी बेटियों को 2 लाख रुपये के आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। तो आइये जानते है लाडो प्रोत्साहन योजना के बारे में

Lado Protsahan Yojana के तहत प्रदेश राज्य की बेटियों को मिलेंगे 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

अगर आप राजस्थान राज्य के मूल निवासी है और आपके घर में बेटियां है। तो आप सभी के लिए राजस्थान राज्य की सरकार की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी सामने से आ रही है। जिसके चलते राजस्थान राज्य में बीजेपी की सरकार बनते ही लाडो प्रोत्साहन योजना जारी की है।

ये भी देखें: शादीशुदा जोड़े को मिलेंगे अब हर महीने इस योजना के तहत 10,000 रुपये की पेंशन

जिसके तहत प्रदेश राज्य की सभी बेटियों की पढ़ाई-लिखाई के लिए 2 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।हालांकि अभी इसके लिए राजस्थान राज्य सरकार की तरफ से आवेदन प्रकिया जारी नहीं की गयी है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है की सरकार की तरफ से जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन प्रकिया के लिए पोर्टल की शुरूवात कर दी जायेगी

Lado Protsahan Yojana के तहत प्रदेश राज्य की बेटियों को मिलने वाले लाभ

इस योजना के तहत बेटी के कक्षा 6वीं में प्रवेश पाते ही 6,000 रुपये की राशि खातो में ट्रांसफर की जायेगी। इसके अलावा बेटी के 9वीं कक्षा में प्रवेश पाते ही प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से लाडो प्रोत्साहन योजना के चलते 8,000 रुपये, जबकि 9वीं कक्षा में प्रवेश पाते ही 10,000 रुपये दिये जाएंगे।

इसके अलावा 11वीं कक्षा में प्रवेश पाते ही 12,000 रुपये और 12वीं कक्षा में प्रवेश पाते ही बेटियों को 14,000 रुपये की आर्थिक राशि उनके खातो में ट्रांसफर की जायेगी। इसके अलावा प्रदेश राज्य की बेटियों को व्यवसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में प्रवेश पाने के लिए ₹50,000 की आर्थिक सहायता एक साथ प्रदान की जाएगी।

Lado Protsahan Yojana के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए बेटी का परिवार राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का परिवार गरीब रेखा से नीचे शामिल होना चाहिए

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बेटी का जन्म प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

Leave a comment