क्या है घर का बीमा? और क्यूँ जरूरी है घर का बीमा? जाने फायदे

आज के समय हर किसी व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना खुद का एक घर हो। जहां वह अपनी तमाम यादो को संजोगकर रख सके। लेकिन अक्सर हमने कई बार देखा है कि बहुत से घरों में किसी कारणवश आग लग जाती है या फिर घर में रखे सामान को नुकसान पहुँचता है। जिसकी वजह से काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमें अपने घर का बीमा करवाना चाहिए। आज का हमारा यह आर्टिकल घर के बीमा से संबधित है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको घर के बीमा के बारे में सभी जानकारी देने वाले है और यह भी बताएँगे की घर का बीमा क्यूँ जरूरी है? और घर के बीमा के क्या फायदे है?

आखिरकार क्या होता है घर का बीमा?

जब भी हम कोई नया घर बनवाते हैं या फिर कोई नया घर खरीदते हैं, तो उसका इंश्योरेंस करवाना चाहिए। क्यूंकि आज के समय तमाम होम इंश्योरेंस पॉलिसीधारी कंपनीयां मौजूद है, जो आपके घर का बीमा करती है।

होम इंश्योरेंस पॉलिसीधारी कंपनीयां आपके घर के स्ट्रक्चर और घर में रखे कीमती सामान का बीमा करती है और भविष्य में किसी कारणवश आपके घर के स्ट्रक्चर से लेकर घर में रखे कीमती समान को नुकसान पहुँचता है। तो इस परिस्थिति में बीमा कंपनी आपके घर के स्ट्रक्चर से लेकर घर में रखे सामान के हुए नुकसान की पूरी भरपाई करता है।

उदाहरण के तौर पर समझ लीजिए कि अगर आपने अपने घर का बीमा करवाया है और किसी कारणवश आपका घर भूकंप, आग, तूफान, दंगे, घर पर हुई चोरी और भूस्खलन इत्यादि होने की वजह से आपके घर और घर पर रखे कीमती सामान को नुकसान पहुँचता है।

ये भी देखें: Car Loan: कार पर इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा, वो भी आपनी खुद के गाड़ी पर, जानें तरीका

तो इस स्तिथि में होम इंश्योरेंस पॉलिसीधारी आपके घर के हुए नुकसान की पूरी भरपाई करता है। फिर वह घर का स्ट्रेक्चर हो या फिर घर पर रखे कीमती सामान। बीमा कंपनी आपके नुकसान हुई संम्पति की पूरी भरपाई करती है।

घर का बीमा क्यूँ जरूरी है?

आज के समय अपने घर और घर पर रखे सामान का बीमा करवाना चाहिए। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि आपदाएं कभी भी बताकर नहीं आती है। कभी भी किसी कारणवश कोई भी दुर्घटना हमारे साथ हो सकती है। ऐसे ही अगर आप अपने घर का इंश्योरेंस करवाते हैं और खुदा ना खास किसी दुर्घटना के चलते आपके घर और घर पर रखे सामान को नुकसान पहुंचता है। तो इस स्थिति में बीमा कंपनी आपके घर और घर पर रखे सामान के नुकसान की पूरी भरपाई करता है।

घर के बीमा में क्या-क्या कवर नहीं किया जाता है?

  • युद्ध और आक्रमण से हुए घर के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी नहीं देती है।
  • अगर आपका घर पहले से ही दुर्घटनाग्रस्थ है, तो इस स्तिथि में आपको बीमा कंपनी आपके घर का बीमा नहीं करके देती है।
  • परमाणु युद्ध से हुए घर के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी नहीं देती है।
  • ज्वालामुखी से हुए घर के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी नहीं देती है।

किसे खरीदना चाहिए घर का बीमा?

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल जरूरत आता है कि किसे अपने घर का बीमा करवाना चाहि यानी कि मकान मालिक और किराएदार में से किसको अपने घर का बीमा करवाना चाहिए? तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की घर का बीमा मकान मालिक और किरायेदार दोनों ही करवा सकते हैं।

क्योंकि अगर किराएदार अपने किराये के घर का बीमा करवाते हैं और किसी कारणवशश किराये के मकान को नुकसान पहुंचता है। तो इस परिस्थिति में बीमा कंपनी किराएदार के किराये के घर के हुए नुकसान की पूरी भरपाई करता है। ऐसे ही अगर मकान मालिक ने अपने घर का बीमा करवाया है। तो इस स्तिथि में मकान मालिक के घर के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है।

घर का बीमा के क्या फायदे है?

  • बीमा कंपनी घर के स्ट्रक्चर के हुए नुकसान की भरपाई करता है।
  • घर पर रखे कीमती सामान के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है।
  • आप कम से कम प्रीमियम देकर अपने घर का बीमा करवा सकते है।
  • घर की संपती के हुए नुकसान की पूरी भरपाई बीमा कंपनी करती है।
  • अच्छे बीमा कंपनी से आप अपने घर का बीमा करवा सकते है।

FAQs

घर क्यों बीमित करवाएं?

अपने घर की बीमा कराने से आप अपनी आवासीय संपत्ति को आपत्ति, चोरी, आग, प्राकृतिक आपदा आदि के खिलाफ सुरक्षित रख सकते हैं।

घर की बीमा क्या कवर करती है?

आमतौर पर, घर की बीमा आवासीय संपत्ति को चोरी, आग, तूफान, बर्फबारी, भूकंप, आदि के नुकसान के खिलाफ कवर करती है।

कैसे घर की बीमा का मूल्य निर्धारित होता है?

घर की बीमा का मूल्य उसके क्षेत्रफल, निर्माण का तरीका, निर्माण की वर्ष, इमारत की योग्यता, निवेश का मूल्य, आदि के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

घर का बीमा दावा कैसे करें?

यदि आपके घर को नुकसान होता है, तो आपको तुरंत अपनी बीमा कंपनी को सूचित करना चाहिए। आपको निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ अपना दावा प्रस्तुत करना होगा: घर के नुकसान की सुचना, पुलिस रिपोर्ट, नुकसान का आकलन, मरम्मत या प्रतिस्थापन के लिए रसीदें |

2 thoughts on “क्या है घर का बीमा? और क्यूँ जरूरी है घर का बीमा? जाने फायदे”

Leave a comment